डिजिटल मार्केटिंग क्या है [ Digital marketting in hindi]


what is digital marketing in hindi अगर हम आज के वर्त्तमान समय की बात करें तो सब कुछ ऑनलाइन हो गया है । या यूँ कहे की इंटरनेट ने हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है । हम इंटरनेट के माध्यम से अपने फ़ोन या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन मिलने वाली सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा रहे है ।

आज हम ऑनलाइन शॉपिंग ,ऑनलाइन पेमेंट , टिकट बुकिंग रिचार्ज ,बिल पेमेंट इत्यादि कार्य हम इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कर सकते है या कर रहे है । उपभोक्ताओं के इसी इंटरनेट रुझान के कारण व्यापार डिजिटल मार्केटिंग को अपना रहे है ।

यदि हम बाजार के तरफ अपनी नजर डालें तो लगभग 70 से 80% लोग किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले ऑनलाइन रीसर्च करते है ।और संतुस्ट होने पर ही उस प्रोडक्ट को खरीदते है या उसकी सर्विस लेते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या प्रोडक्ट के लिए  डिजिटल मार्केटिंग काफी महत्त्वपूर्ण हो जाती है ।जिससे डिजिटल मार्केटिंग को काफी महत्त्व मिल रहा है ।

डिजिटल मार्केटिंग का वास्तविक मतलब क्या है [Digital marketing kya hai ]

डिजिटल मार्केटिंग  का तात्पर्य यह है की हम अपनी उत्पादों व सेवाओं को डिजिटल माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का कार्य करते है जिसे हम डिजिटल मार्केटिंग कहते है । डिजिटल मार्केटिंग को हम इंटरनेट के जरिये लैपटॉप ,कंप्यूटर ,मोबाइल फ़ोन ,वेबसाइट , या फिर किसी एप्लीकेशन के माध्यम से जुड़कर कर सकते है ।

डिजिटल मार्केटिंग को शुरू करने का प्रयास १९८० के दशक में किया गया था परन्तु यह सफल नहीं हो पाया तदुपरांत यह १९९० के  दशक के अंत में यह चलन में  आया । तभी से इसका नाम व उपयोग किया जाने लगा ।

वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग ग्राहकों तक आसानी से पहुंचने का एक सरल माध्यम है । जिसमें नए ग्राहकों से जुड़ने का या नए ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है । यह विपणन गतिविधियों को बहुत ही काम समय में ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने के टारगेट को पूरा करता है । जिसे हम ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने उत्पाद या सर्विस को ग्राहकों तक पहुंचाने के साथ-साथ  उनकी आवश्यकताओं उनकी गतिविधिओं पर  व उनके रुझानों पर अपनी नजर रख सकते है । की ग्राहक की पसंद कया है वास्तव में वह क्या व कैसा चाहता है इन साड़ी बातों की विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से की जा सकती है ।

डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण क्यों है।[ Importence of Digital markrting kya hai in hindi]

आज के इस आधुनिक दौर में लगभग सभी वस्तुओं का आधुनिकीकरण हो चुका है। इसी क्रम में इंटरनेट भी है। जो आज जंगल में लगी आग की तरह फैलता जा रहा है। जहाँ तक इंटरनेट की बात करें तो यह डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जिससे डिजिटल मार्केटिंग काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

इस भागम भाग जिंदगी में लोगो के पास समय का आभाव हो चूका वे काम समय में ज्यादा से ज्यादा कार्य को निपटा रहे है। परन्तु इंटरनेट अब हर जगह मौजूत है।  जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे से जुड़े हुए है। सोसल मिडिया के जरिये अपनी भावनाओं को एक दूसरे के साथ साझा कर रहे है। क्योकि व्यक्ति इंटरनेट का प्रयोग कही भी किसी भी समय आसानी से कर सकता है।  जिससे डिजिटल मार्केटिंग इन्ही कारणों आज अपनी जगह बना रहा है। जिससे इसकी महत्त्व बढ़ जाती है।

लोग अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के माध्यम से अपनी मन पसंद वस्तु को कम समय में आसानी से प्राप्त कर सकता है। क्योकि लोग अब ज्यादा बाजार जाने से कतराने लगे है ।  ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग ही एक जरिया है जो लोगो तक उत्पाद व सेवा को आसानी से कम समय में लोगो तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है। जिससे उपभोक्ता का कीमती समय बच जाता है।
digital marketing kya hai



डिजिटल मार्केटिंग की मांग [ Future of Digital marketing in hindi]

परिवर्तन संसार का नियम है।  इन्ही परिवर्तनों ने जीवन को आसान बना दिया है। पहले के जीवन से और आज के जीवन में काफी अंतर है जो कार्य आज हम आसानी कर रहे है वह पहले संभव नहीं था। आज इंटरनेट का जमाना है। इंटरनेट के जरिये सभी वर्ग के लोग जुड़े हुए है। जिससे ग्राहक और व्यापारी को एक दूसरे से जुड़ने में काफी आसान हो गया है।

अगर हम आज डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो इसकी मांग बहुत ही मजबूती से उभर कर सामने आ रही है।  क्योकि व्यापारी को यहाँ ग्राहक आसानी मिल जा रहे है। जिससे डिजिटल मार्केटिंग की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। पहले के समय में व्यापारियों को अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार के न्यूज़ पेपर होर्डिंग बैनर का प्रयोग करना पड़ता था परन्तु आज वे अपना उत्पाद गूगल ,यूट्यूब ,फेसबूक के जरिये लोगो तक आसानी से पंहुचा रहे है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Type of Digital marketing in hindi]

डिजिटल मार्केटिंग का एक मात्र जरिया इंटरनेट ही है। इंटरनेट के माध्यम से ही हम अलग-अलग वेबसाइटों का सहारा लेकर ही हम डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है। इनमें से कुछ प्रकार के बारे में आप को जानकारी दी जा रही है।

(१) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन [SEO]

यह एक ऐसा तकनीक है जो आपकी वेबसाइट के सर्च परिणाम को सर्च इंजिन के प्रथम पृष्ठ पर जगह दिलाता है।  जिससे अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने में मदद करता है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को सर्च इंजिन की निर्देशों के अनुसार बनाना पड़ता है। ताकि हमारा पृष्ठ सर्च इंजिन के परिणाम में सबसे ऊपर दिखे।

(२) सोसल मीडिया [ Social Media]

सोसल मिडिया वास्तव में कई वेबसाइटों का एक समूह है। जैसे फेसबूक ,ट्विटर ,इंस्टाग्राम ,लिंकेडीन आदि इन सोसल मिडिया के जरिये व्यक्ति  अपने विचारों को हजारों लाखो लोगो तक पंहुचा सकता है। सोसल मिडिया विज्ञापन के लिए शसक्त एवं मजबूत माध्यम है। इसके जरिये हम अपने उत्पादों व सेवावों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक विज्ञापन के जरिये पहुंचाया जा सकता है।

(3) ईमेल मार्केटिंग [EMail Marketting] 

किसी भी उत्पाद को लोगो तक पहुंचने के लिए ईमेल प्रयोग किया जाता है तो वह ईमेल मार्केटिंग कहलाता है। ईमेल मार्केटिंग निश्चित रूप से कंपनियों के लिए एक सुगम रास्ता है। क्योकि कंपनियों द्वारा समय समय पर उपभोक्ताओं के लिए ऑफर या नए नए  प्रताव लाते रहते है जिससे वे लोग ईमेल के माध्यम से लोगो तक आसानी से पहुंचते रहते है।

(४) यूट्यूब चैनल [youtube channel]

ज्यादातर यूजर विडिओ देखने  के लिए यूट्यूब चैनल का प्रयोग करते है। यहाँ लोगो की काफी संख्या होती है। उत्पादक अपने उत्पादों को विडिओ के माधयम अपने वस्तुओं को लोगो तक पहुंचने के लिए यूट्यूब चैनल का प्रयोग करते है।

(५)अफिलिएट मार्केटिंग [affiliate marketting]

ब्लॉग वेबसाइट पर किसी भी  इ कॉमर्स  कोम्पनिओ के उत्पादों का लिंक लगाकर लोगो को उस लिंक के जरिये उस उत्पाद को खरीदने पर कमिशन प्राप्त होता है इस प्रक्रिया को अफिलिएट मार्केटिंग कहते है। 

निष्कर्ष
डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा जरिया बन गया है। जिससे अपने व्यापार को बढ़ाया जा सकता है। उत्पादक व उपभोक्ता के बिच अच्छा तालमेल स्थापित करने का कार्य डिजिटल मार्केटिंग पूरा करता है।  जिससे सभी लोग लाभवंतित हो रहे है।  धन्यवाद